बुधवार, 29 जुलाई 2015

ज़िन्दगी का कड़वा सच

सच्चे और साफ़ दिल के इन्सान अक्सर लोगों को पसंद नहीं आते, क्यूंकि सच्चे और साफ़ दिल के इन्सान अक्सर सच बोलते है और कड़वा होता है।
 धूर्त और कपटी इन्सान मीठी बोली का प्रयोग करते है जो की लोगों को अपनी धूर्तता की जाल में फंसाने के लिए जरुरी होता है। मैं मोबाइल के सेल्स काम करता हूँ जो की आज हर इंसान की जरुरत है। इसलिए मेरे दुकान पर हर तरह के इंसान आते हैं और चूँकि इंसानों को समझना मेरा शौक हा अतः इस काम से मेरे शौक की पूर्ति भी हो जाया करती है।
 किसी दिन अगर कोई ग्राहक का व्यवहार कुछ ज्यादा दोस्ताना, चापलूसीभरा और मधुर होता है तो मैं समझ जाता हूँ की आज ये आदमी उधार खरीदने आया है। 

 किसी इंसान का ओहदा या पद उसकी जिन्दगी पर बहुत प्रभाव डालता है। मतलब ये की अगर आप किसी ऐसे पद पर जो आम लोगों के हित से जुड़ा है तो आपसे जान-पहचान बढाने बालों की कतार काफी लम्बी होगी। जैसे मैं इससे पहले सैमसंग सर्विस के मेनेजर के पद पर काम करता था और मोबाइल आज हर इन्सान की जरुरत बन चूका है ऐसे में  दूर-दूर से लोग रिश्ते-नाते जोड़ते हुए आते हैं इस उम्मीद में की शायद कुछ छूट या किसी तरह का लाभ या उधार मिल जाये। और आज जब मैं सैमसंग सेल्स का काम करता हूँ तो भी लोग उधार फ़ोन खरीदने की लालसा में चापलूसी में लगे रहते है। और अगर गलती से भी किसी को भी बेच दिया तो वो गलती हमेशा के लिए गलती बन जाती है वो पैसा कभी वसूल नहीं हो पाता है ग्राहक भी गया और पैसा भी।
        किसी ने कहा आपकी जिन्दगी में लड़कियां इसलिए नहीं है क्यूंकि आप लड़कियों के बारे में इतना बुरा लिखते हैं।
 हालाँकि इस बात ने मेरे दिल की छलनी-छलनी कर दिया क्यूंकि ये मेरी जिन्दगी का एक कड़वा सच है। पर  मैंने उस इन्सान को जिन्दगी का एक कड़वा सच है। पर मैंने उस इन्सान को जबाव यही दिया लड़कियों की सच्चाई को जानता तो हर कोई है अंतर बस इतना है की सच्चाई को जानता तो हर कोई है पर लिखता शायद ही कोई है। मैं सिर्फ सोचता ही नहीं लिखता भी हूँ क्यूंकि मैं साफ़ दिल का हूँ जो दिल में है वही जुबां पर भी। और मैं ये भी जनता उन मेरे जैसे सच बोलने वालों को अक्सर लोग पसंद नहीं करते है। इसका  मतलब ये तो नहीं की मैं सच का साथ छोड़ दूँ।





Previous Post
Next Post

About Author

0 comments: